सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के 5 विकल्प

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के 5 विकल्प
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के 5 विकल्प

यह कोई संयोग नहीं है कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन इंटरनेट ट्रैफिक की ‘पवित्र गाय’ है। इसके लिए आधे से ज्यादा जिम्मेदार हैं। हर सेकंड, अकेले Google लगभग 100,000 खोज क्वेरी को संसाधित करता है। इसलिए, सामग्री निर्माता अपने लाभ के लिए एसईओ चाल और चालबाज़ियों का फायदा उठाने की पूरी कोशिश करते हैं और अपनी वेबसाइटों को खोज के शीर्ष पर धकेलते हैं। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की गहरी जानकारी रखने वाले लोग दुनिया भर में आसानी से नौकरी पा सकते हैं। यह मदद नहीं कर सकता, लेकिन एक विचार को जगा सकता है कि वेबसाइटों को बढ़ावा देने की तत्काल आवश्यकता के कारण इतनी अधिक मांग है। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विकल्पों को नजरअंदाज करना नासमझी होगी। वे वेबसाइटों पर ट्रैफ़िक लाने वाले दूसरे आधे हिस्से का निर्माण करते हैं। जिस तरह से आपके दर्शक आपकी सामग्री के साथ जुड़ते हैं, वे अधिक विशिष्ट होते हैं और आपके क्लाइंट द्वारा प्रकाशित की जाने वाली सामग्री के अनुरूप होते हैं।

सोशल मीडिया सगाई

लगभग एक चौथाई ट्रैफ़िक के लिए सोशल मीडिया का खाता है—जिसमें ऑर्गेनिक और सशुल्क दोनों शामिल हैं। यह न केवल आपकी वेबसाइट की लोकप्रियता को बढ़ाने में मदद करता है बल्कि लक्षित दर्शकों के साथ एक सार्थक संबंध स्थापित करने में भी मदद करता है। शुरुआत के लिए, सोशल मीडिया आपके संदेश को लोगों की उम्र, लिंग, रुचियों आदि के अनुरूप बनाना संभव बनाता है।
आपके पास निश्चित संख्या में अनुयायियों को इकट्ठा करने का हर मौका है, फिर व्यावहारिक रूप से मंच को सभी काम करने दें।

निश्चित रूप से देखने के लिए कई नुकसान हैं। अपने सोशल मीडिया एंगेजमेंट को सफल बनाने के लिए, आपको ट्रेंडिंग के लिए अपनी आँखें खुली रखनी चाहिए।

उदाहरण के लिए, ट्विटर पर सबसे लोकप्रिय विषयों की सूची के साथ एक आसानी से सुलभ साइडबार है। यह कम स्पष्ट है – आप वर्तमान में प्रासंगिक चीज़ों पर बातचीत शुरू करने का प्रयास कर सकते हैं और बस वहीं से जा सकते हैं। किसी भी मामले में, आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को चलाने के लिए सोशल मीडिया को निश्चित रूप से बहुत काम करने की आवश्यकता है।

प्रभावकारी व्यक्ति


यदि आप अपनी वेबसाइट के लाभ के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करने के बारे में अनिश्चित महसूस करते हैं, तो एक ठोस विकल्प प्रभावित करने वालों की ओर मुड़ रहा है।

बोलचाल की भाषा में, वे सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं और उन्हें अपने दर्शकों से कुछ हद तक भरोसा है—जो कि आपकी सामग्री में अधिक लोगों की दिलचस्पी जगाने के लिए एक आदर्श नुस्खा है।

कुछ अनुमानों के अनुसार, 80 प्रतिशत से अधिक लोग ऑनलाइन सिफारिशों पर उतना ही भरोसा करते हैं, जितना कि व्यक्तिगत पर। इसलिए, आपकी वेबसाइट की लोकप्रियता बढ़ने की पूरी संभावना है – यह देखते हुए कि आपने संदेश के साथ बैल की आंख मारा है।

आपको यह देखना चाहिए कि क्या आप जिस प्रभावशाली व्यक्ति के साथ काम करने जा रहे हैं, वह आपकी तरह की सामग्री का समर्थन करता है ताकि आपके प्रयास विफल न हों। एक प्रभावशाली व्यक्ति की प्रतिष्ठा और विश्वसनीयता पर ध्यान देना दूसरी बात है, क्योंकि आप नहीं चाहते कि आप खुद को ऑनलाइन घोटाले में उलझाएं।

ईमेल


ईमेल अपने आखिरी पड़ाव पर है या नहीं यह बहस का विषय है। यहां जो महत्वपूर्ण है वह यह है कि ईमेल मार्केटिंग व्यवसायों और ग्राहकों के बीच संचार का एक महत्वपूर्ण तरीका है, जिसमें 2020 में चार अरब से अधिक ईमेल उपयोगकर्ता और उद्योग पर $ 7.5 बिलियन खर्च किए गए हैं।

इसके अलावा, ईमेल मार्केटिंग के लिए आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले प्रत्येक डॉलर के लिए, आप औसतन $36 की वापसी की उम्मीद कर सकते हैं। शायद इसका कारण Adobe द्वारा 2017 की एक रिपोर्ट के अनुसार है। 60 प्रतिशत से अधिक लोग अभी भी संचार के रूप में ईमेल पसंद करते हैं, और ईमेल के लिए औसत क्लिक-थ्रू दर 3.42 प्रतिशत है – फेसबुक विज्ञापनों की तुलना में तीन गुना अधिक है। इसलिए, अपनी प्रमुख सामग्री/उत्पादों को प्रदर्शित करने वाला एक ईमेल न्यूज़लेटर बनाना, SEO का एक और आजमाया हुआ विकल्प है।

आपको यह सोचना चाहिए कि आप इस संचार चैनल के माध्यम से क्या पेशकश कर सकते हैं ताकि लोग आपसे जुड़े रहें और आपकी वेबसाइट पर जाने के इच्छुक हों। कुछ उदाहरणों में सीईओ का एक व्यक्तिगत पत्र शामिल है; खेल / लॉटरी; छूट या अन्य ग्राहक-अनुकूल ऑफ़र; और इसी तरह।

भुगतान विकल्प


यातायात के लिए भुगतान करने से पूरी तरह से न शर्माएं। हालांकि एक आकर्षक विकल्प प्रतीत होता है, यह आपकी वेबसाइट की लोकप्रियता के लिए एक जम्पस्टार्ट हो सकता है: भुगतान किया गया ट्रैफ़िक, टॉपस्पॉट 101 के अनुसार, सभी वेबसाइट ट्रैफ़िक का 15 प्रतिशत हिस्सा है। कुछ विकल्पों में फेसबुक विज्ञापन, गूगल ऐडवर्ड्स और प्रासंगिक विज्ञापन शामिल हैं। दोष यह है कि उन सभी को, स्पष्ट रूप से, धन की आवश्यकता होती है; और, जब विज्ञापनों की बात आती है, तो लोग आमतौर पर उन पर क्लिक करने से हिचकते हैं क्योंकि वे भरोसेमंद नहीं लगते। दूसरी ओर, ट्रैफ़िक के लिए भुगतान करना आपकी वेबसाइट को सुर्खियों में रखता है और, बशर्ते आपकी सामग्री और/या उत्पाद इसके लायक हों, कुछ ठोस दर्शकों को शुरू करने में मदद करता है।

मूल सामग्री


अंतिम लेकिन कम से कम, अति प्रयोग नहीं किया गया लेकिन वह ओवररेटेड ‘कंटेंट इज द किंग’ वाक्यांश। SEO पर भरोसा करने से आपकी सामग्री को सभी विशिष्टता और (संभावित) उपयोगिता से पूरी तरह से छुटकारा मिल जाता है – यही वजह है कि लोग वास्तव में पहले स्थान पर इंटरनेट पर हैं।

और, पेशकश करने के लिए कुछ अनूठा न होने के कारण, खोज इंजन अनुकूलन के लिए उपरोक्त सभी विकल्प शायद कम दर्शकों को बनाए रखेंगे।

मूल सामग्री बनाते समय एक सरल विचार लगता है, इसे व्यवहार में लाना निश्चित रूप से नहीं है। इसमें वेब पर क्या लोकप्रिय है और वेबसाइट के मालिक के रूप में आप क्या प्रस्तावित कर सकते हैं, दोनों को ध्यान में रखना आवश्यक है। अपने आप से पूछें: आपका विक्रय बिंदु क्या है? लोग क्यों

अपनी वेबसाइट पर जाना चाहते हैं और किसी और की नहीं? कम से कम पहले के चरणों में सामग्री बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

और, जब आपके दर्शकों की प्रतिक्रिया की बात आती है तो एक सक्रिय श्रोता बनें-ताकि वे आपकी वेबसाइट पर जो कुछ भी देखते हैं उसे गिरफ्तार कर लिया जाए और फिर से वापस आ जाए।

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